इस महीने की नई नौकरी

IAS Ki Tayari Kaise Kare? – IAS के लिए योग्यता, आयु, सिलेबस, कार्य एवं एग्जाम की सम्पूर्ण जानकारी!

IAS Ki Tayari Kaise Kare?


 आईएएस के लिए पात्रता, आयु, पाठ्यक्रम, कार्य और परीक्षा के बारे में पूरी जानकारी! अगर आप देश और समाज की सेवा करना चाहते हैं, तो IAS आपके लिए बहुत अच्छी सरकारी नौकरी है। आज हर कोई सरकारी नौकरी पाना चाहता है जिसके लिए हर कोई कड़ी मेहनत करता है। लेकिन फिर भी वे इसमें सफल नहीं हो पा रहे हैं, जो जानकारी की कमी के कारण है। क्योंकि बहुत से छात्र IAS योग्यता, IAS के लिए आयु, IAS के कार्य और IAS के सिलेबस आदि के बारे में नहीं जानते हैं, जिसके कारण वे सही रणनीति के साथ IAS परीक्षा की तैयारी नहीं कर पाते हैं। तो उन छात्रों की समस्या को ध्यान में रखते हुए, आज हम इस पोस्ट में IAS की तैयारी कैसे करें, इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

  आप UPSC परीक्षा देकर IAS अधिकारी या अन्य पद प्राप्त कर सकते हैं। एक साल IAS की तैयारी के लिए पर्याप्त माना जाता है, लेकिन यह छात्रों की सोच और क्षमता पर निर्भर करता है। क्योंकि एक छात्र के लिए भी 6 महीने का समय पर्याप्त है, किसी के लिए तीन साल भी नहीं। कभी भी यह महसूस न करें कि हम कमजोर हैं या फिर आप किसी भी परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हो पाएंगे, इसलिए निराश होने के बजाय, हम कड़ी मेहनत करके अपनी क्षमताओं को बढ़ा सकते हैं। IAS बनने के लिए, आपको बस सही रणनीति के साथ अध्ययन, कार्य और दृढ़ता की आवश्यकता है। है। आमतौर पर यह माना जाता है कि IAS या अन्य बड़ी परीक्षा को क्लियर करने में कई साल लग जाते हैं, लेकिन दोस्तों, यह सब आपकी सोच पर निर्भर करता है, आपको बस IAS बनने का जुनून होना चाहिए, फिर देखिए कि IAS परीक्षा को पास भी कर सकता है। तो चलिए आज हम आपको हिंदी में IAS बनने से जुड़ी सारी जानकारी बताते हैं।
  IAS Ka Matlab एक प्रशासनिक सेवा अधिकारी हैं। IAS परीक्षा को हमारे देश की सबसे कठिन और प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक माना जाता है, जो संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित की जाती है। यूपीएससी (संघ लोक सेवा आयोग) भारत का केंद्रीय निकाय है। यह संस्था IAS, IPS, IFS, NDA, CDS जैसे सिविल परीक्षा जैसे लगभग 24 पदों के लिए परीक्षा आयोजित करती है, जो उम्मीदवार सिविल सेवा परीक्षा में शीर्ष रैंक प्राप्त करते हैं, उन उम्मीदवारों को IAS अधिकारी बनाया जाता है। आइए अब जानते हैं IAS फुल फॉर्म के बारे में। भारतीय सहायक सेवा
  आईएएस पूरा फॉर्म हिंदी में -

  भारतीय प्रशासनिक सेवा

  IAS Ki Tayari Kaise Kare


  सबसे पहले, हमें IAS के सिलेबस को जानना चाहिए, क्योंकि जब हमारे पास सही सिलेबस होगा, तभी हम सही रणनीति बनाकर सफलता प्राप्त कर पाएंगे। UPSC हर साल IAS परीक्षा आयोजित करता है। इसके अलावा आप UPSC की वेबसाइट से IAS परीक्षा की तारीख, आवेदन पत्र, एडमिट कार्ड, परिणाम आदि के बारे में भी जान सकते हैं। आइए अब जानते हैं IAS पात्रता के बारे में।

  IAS Ki Tayari Ke Liye योग्यता


  IAS परीक्षा में बैठने के लिए, आपके पास नीचे दी गई योग्यता होनी चाहिए अन्यथा आप IAS परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर सकते।
  आवेदक किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना चाहिए। यदि आप स्नातक के अंतिम वर्ष में हैं या परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं, तो भी आप यह परीक्षा दे सकते हैं। लेकिन मुख्य परीक्षा में भाग लेने से पहले, आपको आवेदन पत्र के साथ न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता की डिग्री देनी होगी।

  आईएएस की आयु सीमा


  IAS के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष है जबकि अधिकतम आयु सीमा प्रत्येक श्रेणी के लिए अलग-अलग निर्धारित की गई है। इसके अलावा, कुछ विशेष वर्गों को इससे छूट दी गई है।

  सामान्य श्रेणी - 32 वर्ष
  OBC - 35 वर्ष (3 वर्ष की छूट)
  एससी / एसटी - 37 वर्ष (5 वर्ष की छूट)
  ईडब्ल्यूएस - 32 वर्ष (कोई छूट नहीं)
  विकलांग - 42 वर्ष (10 वर्ष की छूट)

IAS Kaise Bane


  IAS बनने के लिए आपको IAS परीक्षा पास करनी होगी। यह परीक्षा 3 चरणों में होती है, जिसे आपको नीचे बताया गया है, और जो
  इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को उनके रैंक के अनुसार IAS या अन्य अधिकारी बनाया जाता है।

  प्रारंभिक परीक्षा
  मुख्य परीक्षा
  साक्षात्कार
  प्रारंभिक परीक्षा

IAS Ki Tayari Kaise Kare?

  प्रारंभिक परीक्षा IAS का प्रथम चरण है, जिसे क्लियर करने के बाद अभ्यर्थी इसके द्वितीय चरण यानी मुख्य परीक्षा में उपस्थित हो सकते हैं। यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल परीक्षा में नई परीक्षा प्रणाली के अनुसार, वर्तमान में प्रारंभिक परीक्षा में दो पेपर जनरल एबिलिटी टेस्ट और सिविल सर्विस एप्टीट्यूड टेस्ट शामिल हैं। ये क्वालिफाइंग पेपर के रूप में होते हैं। दोनों पेपर 200 - 200 अंकों के हैं।

  IAS सिलेबस पेपर -1 के लिए
  पेपर -1 में, 200 अंकों के वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं जिसके लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है। IAS सिलेबस और IAS बन्ने के लिये विषय के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें।

  करंट अफेयर्स (CURRENT AFFAIRS) - राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाएं।
  सामान्य विज्ञान
  भारत का इतिहास (भारत का इतिहास)
  पर्यावरण - जलवायु परिवर्तन, जैव विविधता, पर्यावरण पारिस्थितिकी
  भारतीय राजनीति और शासन - संविधान, राजनीतिक व्यवस्था, पंचायती राज आदि।
  विश्व और भारतीय भूगोल (GEOGRAPHY) - अधिकार के मुद्दे, भारत और विश्व के आर्थिक और भौतिक भूगोल

IAS Ki Tayari Kaise Kare? – IAS के लिए योग्यता, आयु, सिलेबस, कार्य एवं एग्जाम की सम्पूर्ण जानकारी!

  सामाजिक विकास और आर्थिक (सामाजिक विकास और आर्थिक) - सामाजिक क्षेत्र की पहल, सतत विकास, समावेश, जनसांख्यिकी और गरीबी।
  पेपर -2 के लिए IAS सिलेबस
  इसमें 200 अंकों के वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं जिसके लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है।

  समस्या निवारण या निर्णय लेना
  सामान्य मानसिक योग्यता
  समझ
  डेटा इंटरप्रिटेशन (डेटा इंटरएक्शन)
  विश्लेषणात्मक और तार्किक प्रतिक्रिया
  इंटरपर्सनल कौशल संचार संचार कौशल सहित शामिल हैं
  मुख्य परीक्षा
  सिविल सेवा परीक्षा का दूसरा चरण मुख्य परीक्षा है। प्रारंभिक परीक्षा पास करने के बाद ही उम्मीदवार मुख्य परीक्षा दे सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवारों को लगभग 2 से 3 महीने का समय दिया जाता है। प्रारंभिक परीक्षा के विपरीत जो पूरी तरह से वस्तुनिष्ठ प्रश्न (OBJECTIVE) पर आधारित है, मुख्य परीक्षा विभिन्न शब्द सीमाओं के साथ वर्णनात्मक प्रश्न पूछती है, जिसमें हमें अपने शब्दों में उत्तर लिखना होता है। सफल होने के लिए एक अच्छी लेखन शैली की आवश्यकता होती है। विषयों का चयन IAS परीक्षा में एक महत्वपूर्ण चरण है, जिस पर आपकी सफलता निर्धारित की जाती है।

IAS Ki Tayari Kaise Kare?

  मुख्य परीक्षा प्रश्न पत्र:

  प्रश्न पत्र १
  निबंध

  प्रश्न पत्र २
  सामान्य अध्ययन 1 (संस्कृति और भारतीय विरासत, विश्व इतिहास और भूगोल)

  प्रश्न पत्र ३
  सामान्य अध्ययन 2 (संविधान, प्रशासन, राजनीति, सामाजिक न्याय और अंतर्राष्ट्रीय संबंध)

  प्रश्न 4
  सामान्य अध्ययन 3 (आर्थिक विकास, जैव विविधता, पर्यावरण, प्रौद्योगिकी, आपदा प्रबंधन)

  प्रश्न पत्र ५
  सामान्य अध्ययन 4 (योग्यता, अखंडता)

  प्रश्न पत्र ६
  वैकल्पिक विषय - पेपर 1

  प्रश्न पत्र 7
  ऐच्छिक विषय - पेपर २

  साक्षात्कार
  प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद उम्मीदवार का साक्षात्कार लिया जाता है। यह IAS परीक्षा या UPSC का अंतिम चरण साक्षात्कार है, जिसमें सफल होने पर आपकी नौकरी पक्की हो जाती है। IAS परीक्षा साक्षात्कार का कोई पैटर्न नहीं है, यह किसी भी विषय से संबंधित हो सकता है, IAS साक्षात्कार प्रश्न थोड़े अलग प्रकार के हो सकते हैं।

  IAS Ke Karya


  IAS के गठन के बाद, IAS के कार्यों को संसद द्वारा अपने क्षेत्र या शहरों में लागू किए जाने वाले कानून प्राप्त होते हैं और इसके साथ वे नए कानून और नीतियां बनाने में भी योगदान देते हैं। IAS परीक्षा 2019 के लिए आवेदन कैसे करें
  IAS परीक्षा 2019 के लिए आवेदन करने के लिए, आप यूपीएससी की वेबसाइट https://upsc.gov.in/ IAS परीक्षा की भर्ती के बारे में पता कर सकते हैं और फिर किसी ऑनलाइन पोर्टल से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। IAS की फीस प्रत्येक श्रेणी के अनुसार ऑनलाइन आवेदन के लिए निर्धारित की गई है। IAS परीक्षा 2019 में आवेदन करने की अंतिम तिथि बीत चुकी है और इसका एडमिट कार्ड मई 2019 में उपलब्ध होगा।


  निष्कर्ष:

  हाँ, दोस्तों आशा करते हैं कि आपको IAS कैसे बना है और आपको IAS Ke Liye Konsi Degree Chahiye के बारे में जानकारी अच्छी लगी होगी। अब आपको IAS Officer Ki Tayari करने में ज्यादा समस्या नहीं होगी और आप पहले प्रयास में ही IAS बन सकते हैं। IAS की तैयारी कैसे करें, अपने दोस्तों के साथ भी जानकारी साझा करें ताकि वे भी IAS Ke Liye Qualification In Hindi के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें।

No comments:

Post a Comment